Computer Kosh

Dr. Rajeshwar Gangwar

Availability: In stock

Seller: KGPBOOKS

Qty:
695.00 591 + Free Shipping


  • Year: 2018

  • Binding: Hardback

  • Publisher: Kitabghar Prakashan

  • ISBN No: 9788170167709

कंप्यूटर कोश
कंप्यूटर के बिना आधुनिक संचार-व्यवस्था की कल्पना भी नहीं की जा सकती । देश की रक्षा प्रणालियों में  कंप्यूटर का विशिष्ट स्थान है। मनोरंजन के लोकप्रिय साधन टेलीविजन और फिल्म कंप्यूटर पर आश्रित हो चुके हैं ।
भारत में कंप्यूटर के  साथ-साय कंप्यूटर-साहित्य भी प्रचुर मात्र में आयात हुआ है, लेकिन यह सब अंग्रेजी में है । अत: कंप्यूटर की व्यापक शब्दावली का सुबोध हिंदी में परिचय प्रस्तुत करने वाले कोश की आवश्यकता निर्विवाद है ।
कंप्यूटर के इसी महत्व को देखते हुए इस कोश की रचना की गयी है । इस कोश मेँ कंप्यूटर संबंधी शब्दों के हिंदी पर्याय देने का आग्रह नहीं रहा है, उनकी संकल्पना प्रस्तुत करना ही उद्देश्य रहा है । यह भी आवश्यक है कि कंप्यूटर शब्दावली का परिचय सदंर्भ के अनुसार दिया जाये । आवश्यकता है, विषय-वन्तु को बोधगम्य भाषा में प्रस्तुत करने की । इस कंप्यूटर कोश का तैयार करने में  इन बातों को ध्यान में रखा गया है । कंप्यूटर शब्दावली अत्यधिक जटिल और तकनीकी स्वरूप की है । कंप्यूटर का प्रारंश्म और विकास विदेशों में हुआ है और भारत में आने पर कंप्यूटर अपने साथ विदेशी (अंग्रेजी) शब्द भी लाया है । इसी कारण हिंदी में अधिकांश शब्द ज्यों के त्यों प्रचलन में आ गये हैं। इस कोश में अंग्रेजी शब्दों के साथ-साथ हिंदी में प्रचलित तकनीकी शब्द भी अपना लिये गये है । कोशिश यह की गयी है कि विषय-वस्तु आसानी से समझ में आ जाये । विषय-वस्तु लिखते समय जिन शब्दों को आवश्यक समझा गया, उनकी व्याख्या तो लिखी ही गयी, साथ ही उन शब्दों को भी शामिल करने की कोशिश की गयी है, जो व्याख्या में प्रसंगवश आ गये । अत: एक शब्द की व्याख्या पढ़ते-पढ़ते दूसरे शब्द से भी परिचय हो जाता है । कोशिश यह की गयी है कि सामान्य रूप से इसे पढ़ते हुए अधिक से अधिक शब्दों से परिचय होता चले । इस तरह यह कोश केवल संदर्भ के लिए ही नहीं, कंप्यूटर सीखने में भी काफी सहायक सिद्ध होगा और हिंदी माध्यम से कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए भी विशेष उपयोगी होगा ।

Dr. Rajeshwar Gangwar


Scroll