Mere Saakshatkaar : Pooran Chandra Joshi

Pooran Chandra Joshi

Availability: In stock

Seller: KGPBOOKS

Qty:
150.00 135 + Free Shipping


  • Year: 1999

  • Binding: Hardback

  • Publisher: Kitabghar Prakashan

  • ISBN No: 9788170164289

मेरे साक्षात्कार : पूरनचन्द्र जोशी
वरिष्ठ समाजशास्वी प्रोफेरुवृर फूनचद्ध जोशी के साथ पिछले बीस वर्षों के सऊक्षात्कार इस स्थापन में पाठकों के लिए प्रस्तुत है । यह संकलन वास्तव में साक्षात्कार के माध्यम से आजादी की आधी सदी में भारतीय समाज की दूरगामी महत्त्व की प्रक्रियाओं और परिवर्तनों, उनके अंतर्सबंधों और अंतर्द्धंद्वों, उपलब्धियों और संभावनाओं, आग्रहों और अवरोधों पर प्रकाश डालता है । साथ ही बीसवीं सदी के अंत और इक्लीसवीं सदी की पूर्व संध्या पर नए गतिशील क्षितिजों और दिशाओं का भी संकेत देता है । यह अकादमिक समाज के लिए नई दृष्टि और व्याख्याएँ प्रस्तुत करता है, तो जिज्ञासु और प्रबुद्ध नागरिको के लिए भारत के बदलते परिदृश्य और परिप्रेक्ष्य को भी आलोकित करता है ।
यह संकलन यदि नई दृष्टि और जानकारी देता है तो पाठकों को अपने लिए सोचने को प्रेरित भी करता है और उनमें अपने दायित्व का बोध भी जाता है ।
'मेरे साक्षात्कार' में योगदान उन श्रेष्ठ पत्रकारों और लेखकों का भी है जो विचारशील प्रश्चकर्ताओं के रूप में प्रोफेसर जोशी की बहुआयामी दृष्टि और वर्तमान भारत की समस्याओं पर उनकी गहरी सोच और चिंतन-प्रकिया को पाठकों तक सम्प्रेषण। में सफल हुए हैं।
पुस्तक तीन खंडों में विभाजित है : ( 1) आधी सदी का सफर, (2) नई चुनौतियां नया एजेंडा, (3) कुछ वक्तव्य । प्रथम दो खंडों में प्रोफेसर जोशी से साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर क्या प्रस्तुतियों के रूप में दिए गए है । तीसरे खंड में कुछ महत्त्वपूर्ण सामयिक विषयों पर प्रोफेसर जोशी के विचार कुछ वक्तव्यों के रूप में प्रस्तुत है ।

Pooran Chandra Joshi

पूरनचन्द्र जोशी
जन्म  : 9 मार्च, 1928
जन्म-स्थान : ग्राम दिगोली, अल्मोड़ा, यू०पी०
शिक्षा : एम०ए०, पी-एच०डी०
परिचय : वरिष्ट समाज़शास्त्री और सामाजिक चिंतक
महत्त्वपूर्ण रचनाएँ
हिन्दी : भारतीय ग्राम ० परिवर्तन और विकास के सांस्कृतिक आयाम ० अवधारणाओं का संकट
अंग्रेजी : हैंड रिफार्म्स इन इंडिया ० कलचरल डायमेंशन्स आँफ़ इकॉंनस्मिक डेवलेपमेंट ० कलचर, कप्यूनिकेशन्स एंड सोशल चेन्ज ० सेक्यूलेरिज्म-द इंडियन एक्सपेरिमेंट ० मार्किसज्म : सोशल रिभौल्यूशन एंड अदर इश्यूस ० महात्मा गाँधी द न्यू इकोनॉमिक एजेंडा ० उत्तराखंड इश्यूस एंड चैलेंजेज

Scroll