Sahitya : Vividh Vidhayen (Paperback)

Shashi Sahgal

Availability: In stock

Seller: KGPBOOKS

Qty:
100 + Free Shipping


  • Year: 2013

  • Binding: Paperback

  • Publisher: Parmeshwari Prakashan

  • ISBN No: 978-93-80048-46-8

साहित्य : विविध विधाएं
हिंदी साहित्य का संसार जितना विपुल है, उसी अनुपात में साहित्य की विधाओं का भी विस्तार हुआ है। साहित्य की विकास-यात्रा में भले ही एक विधा का प्रवेश दूसरी विधा में हो रहा है, फिर भी प्रत्येक विधा के कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिनसे हम उस विधा की पहचान करते हैं। मसलन नाटक और उपन्यास या फिर कहानी और डायरी आदि सभी विधाओं के कुछ ऐसे बुनियादी तत्त्व हैं जो साहित्य की एक विधा से दूसरी विधा को अलग पहचान देते हैं। शशि सहगल की पहचान एक कवि, आलोचक एवं अनुवादक के रूप में है। 
एक लंबे समय तक दिल्ली विश्वविद्यालय में पठन-पाठन करते हुए उन्होंने जिस जरूरत को खुद महसूस किया, यह पुस्तक उन्हीं बिंदुओं एवं अनुभवों से प्रेरित है और साहित्य की विविध विधाओं के बुनियादी तत्त्वों से जुड़े भारतीय एवं पाश्चात्य विचारकों की धारणाओं को संक्षेप रूप में सामने रखती है। 
प्रस्तुत पुस्तक का महत्त्व इसलिए और भी बढ़ जाता है कि इसमें बुनियादी सिद्धांतों को रेखांकित करने के साथ-साथ कुछ प्रमुख लेखकों या प्रमुख रचनाओं के बहाने प्रत्येक विधा की अद्यतन जानकारी भी दी गई है। इस मायने में यह किताब साहित्य की प्रत्येक विधा का सैद्धांतिक और ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य पाठक के सामने रखती है। 
इस प्रकार ‘साहित्य: विविध विधाएं’ साहित्य के आम जिज्ञासु पाठकों, छात्रों, शिक्षकों एवं शोधकर्ताओं के लिए एक उपयोगी और जरूरी किताब बन जाती है।

Shashi Sahgal

(डॉ०) शशि सहगल
जन्म : 2 अक्टूबर, 1944, लाहौर में ।
शिक्षा : एम०ए०, एम०लिट०, पी-एच०डी० ।
प्रकाशन : कविता-संग्रह : कविता लिखने के कोशिश में, टुकडा-टुकडा वक्त / सहयोगी कविता-संग्रह : नवें दशक की काव्य-यात्रा, पुनर्संभवा । कवितानुवाद : मेरे साईयाँ जिओ (भाई वीर सिंह) और पब्बी (प्रभजोत कौर) की पंजाबी कविताओं का हिन्दी में अनुवाद, साहित्य अकादेमी द्वारा प्रकाशित । कहानी : अब तक की सहयोगी कथाकार और कई कहानियाँ पत्रिकाओं में प्रकाशित । आलोचना : नयी कविता में मूल्य- बोध, घनानंद का रचनासंसार, साहित्य विधाएँ । संपादन : काव्य-परिमल । अनेक हिन्दी कविताओं का पंजाबी में और पंजाबी कविताओं का हिन्दी में अनुवाद । 'अधूरा गीत' का अनुवाद प्रकाशनाधीन । समीक्षा कर्म, कविता एवं कथा- लेखन में समान रूप से सक्रिय ।

Scroll