Jeevanopayogi Jari-Bootiyan (Paperback)

Dr. Rajiv Sharma

Availability: In stock

Seller: KGPBOOKS

Qty:
180 + Free Shipping


  • Year: 2016

  • Binding: Paperback

  • Publisher: Arya Prakashan Mandal

  • ISBN No: 978-81-88118-18-2

जीवनोपयोगी जड़ी-बूटियाँ 
जड़ी-बूटियाँ शब्द सुनते ही हमें लगना है कि सुदूर जंगल में पहुँचकर कुछ पेड़-पौधों की खोज करनी पडेगी, जबकि हमारे आसपास दैनिक उपयोग की इतनी वनस्पतियां  मौजूद है कि उनके द्वारा सामान्य रोगों का उपनार हम स्वयं घर पर ही आसानी से कर सकते है ।
तुलसी, लहसुन, अश्वगंधा, अशोक, अर्जुन. हींग, बिल्व (बेल), कनेर, मुलहठी, त्रिफला, सौंठ, कुकरौंदा, शिलाजीत, आँवला नीम, महुआ, हुरहुर, अरण्ड, सर्पगंधा, अमलतास आदि सैकडों जड़ी-बूटियाँ हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं और आसानी ये उपलब्ध भी ।
प्रस्तुत पुस्तक में प्रख्यात चिकित्साविज्ञ ने लगभग ढाई सौ उपयोगी जड़ी-बूटियों के गुणों, उपयोग तथा उनकी प्रकृति आदि के बारे में विस्तार से बताया है । पुस्तक को संपूर्ण सूचनाप्रद बनाते हुए सैकड़ों जड़ी-बूटियाँ के चित्र भी पुस्तक में ममाहित किए गए है ।
निस्संदेह, यह पुस्तक आम पाठक के लिए तो स्वास्थ्य-रक्षा व घरेलू नुस्खों को जानने की दृष्टि से उपयोगी है ही, जिज्ञासु पाठकों की ज्ञान-पिपासा को संतुष्ट करने में भी सक्षम है, क्योंकि इसमें ज़डी-बूटियों के बारे में अत्यंत  सरल भाषा में विस्तृत जानकारी दी गई है । कहना न होगा कि निजी एवं सार्वजनिक पुस्तकालयों के लिए तो यह अनिवार्य ग्रंथ है ।

Dr. Rajiv Sharma

डॉ० राजीव शर्मा 
डॉ० राजीव शर्मा देश के प्रतिष्ठित होम्योपैथी, योग, प्राकृतिक व वैकल्पि चिकित्सा के परामर्शदाता है । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र की सौ से अधिक पुस्तकें लिख चुके डॉ० शर्मा के हजारों लेख ख्यातिलब्ध समाचार  पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। आप विश्व- विख्यात एशियन होम्योपैथिक जर्नल के संपादक मंडल के सदस्य है और कई अन्य प्रकाशनों के संपादकीय सलाहकार है ।
रालसन होम्योपैथिक औषधि निर्माता कंपनी व दीक्षित आयुर्वेदिक फार्मेसी के सलाहकार डॉ० राजीव शर्मा उत्तर प्रदेश सरकार के मेडिकल ऑफिसर के रूप में चयनित है ।
आपको 'साहित्यश्री' व अन्य कई पुरस्कारों से विभूषित किया जा चुका है ।
नशा मुक्ति, एड्स जाग्रति व जनसंख्या नियंत्रण जैसे जन-कल्याण के कार्यक्रमों से राष्ट्रीय स्तर पर जुडे डॉ. राजीव शर्मा कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सदस्य भी है ।
आकाशवाणी केंद्रों से भी इनकी वार्ताएँ प्रसारित होती रहती हैं ।

Scroll