Dus Pratinidhi Kahaniyan : Savyam Prakash

Swayam Prakash

Availability: In stock

Seller: KGPBOOKS

Qty:
200.00 180 + Free Shipping


  • Year: 2013

  • Binding: Hardback

  • Publisher: Kitabghar Prakashan

  • ISBN No: 9788170166207

भारतीय श्रमिक तथा वंचित वर्ग के कथा-नायकों को जो सत्कार तथा पक्षधरता स्वयं प्रकाश की कहानियों में मिली है, वैसे उजले उदाहरण समकालीन हिंदी कहानी में गिने-चुने ही हैं । इन वंचित वर्गों के स्वपनों को दुःस्वप्नों में बदलने वाली कुव्यवस्था को यह कथाकार केवल चिन्हीत ही नहीं करता, बल्कि इसके मूल में बसे कुकारणों को पारदर्शी बनाकर दिखाता है तथा उस जाग्रति को भी रेखांकित करता है जो कि अंतत: लोक-चेतना का अनिवार्य तत्त्व है । और खास बात यह है कि इस सबके उदघाटन-प्रकाशन में यहाँ लेखक जीवन के हर स्पंदन और उसके आयामों पर कहानी लिखने को उद्यत दिखाई पाता है । अर्थात् सम्यक् लोकचेतना की 'साक्षरता' इन कहानियों में वर्णित जीवन में यथोचित पिरोई गई है ।
कहानी की कला की गुणग्राहकता से लबरेज ये कहानियां विचारधारा के प्रचार और सदेश के 'उपलक्ष्य' को मिटाकर व्यवहार के धरातल तक पाठक को सहज ही ले जाती है । पात्रों की आपबीती को जगबीती बनाने का संकल्प यहाँ प्रामाणिक रूप में उपस्थित हुआ है।
स्वयं प्रकाश द्वारा स्वयं चुनी गई 'दस प्रतिनिधि कहानियाँ' हैं-'नीलकांत का सफर', 'सूरज कब निकलेगा', 'पार्टीशन', 'क्या तुमने कभी कोई सरदार भिखारी देखा ?', 'नैनसी का धूड़ा', 'बलि', 'संहारकर्ता', 'अगले जनम', 'गौरी का गुस्सा' तथा 'संधान' ।
हमें विश्वास है कि इस सीरीज़ के माध्यम से पाठक सुविख्यात लेखक स्वयं प्रकाश की प्रतिनिधि कहानियों को एक ही जिल्द में पाकर सुखद पाठकीय संतोष का अनुभव करेंगें ।

Swayam Prakash

स्वयं प्रकाश
जन्म : 20 जनवरी, 1947, इंदौर (म०प्र०)
शिक्षा : मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एम०ए० (हिंदी) पी-एच०डी०
प्रकाशित कृतियों : लगभग 20 पुस्तकें  प्रकाशित (ग्यारह कहानी-संग्रह, चार उपन्यास, दो निबंध- संग्रह, एक नाटक, एक संस्मरण एवं एक व्यंग्य लेख-संग्रह जाति)
दो संपादित पुस्तकें और एक अनुवाद।
मंचन : नाटक 'फीनिक्स', 'चौबोली' और 'घर कैद' का अनेक शहरों में मंचन
नुक्कड़ नाटक 'सबका दुश्मन' के निशांत नाट्य-मंच द्वारा 100 से भी अधिक प्रदर्शन।
कहानियां अनेक भारतीय और विदेशी भाषाओँ में अनुदित।
संपादन : आठवें दशक में जनवादी पत्रिका 'क्यों' का संपादन।
पुरस्कार : राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार, सुभद्राकुमारी 
चौहान पुरस्कार, वनमाली पुरस्कार, गुलेरी सम्मान,
विशिष्ट साहित्यकार सम्मान, पहल सम्मान।

Scroll